विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत विकासखंड बहजोई के ग्राम परतापुर एवं विकासखंड सम्भल के ग्राम भारतल सिरसी में मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास धर्मपाल सिंह के द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में किया गया प्रतिभाग

मेरी जुबानी मेरी कहानी के अंतर्गत शासन की योजनाओं का लाभ पाने वाले लाभार्थियों ने लाभ के बाद जीवन में आए बदलाव की सुनाई कहानी

सम्भल। बहजोई विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम विकासखंड बहजोई के ग्राम परतापुर एवं विकासखंड संभल के ग्राम भारतल सिरसी में आयोजित किया गया। जिसमें मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन,अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग, उ0प्र0 धर्मपाल सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।


जिसमें सर्वप्रथम विकासखंड बहजोई के ग्राम परतापुर में आयोजित कार्यक्रम का मंत्री द्वारा के फीता काटकर शुभारंभ किया गया। मंत्री को गॉड आफ ऑनर से सम्मानित किया गया। तथा इसके उपरांत माननीय मंत्री जी द्वारा कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा शासन की योजनाओं से संबंधित लगाए गए स्टॉल एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए चिकित्सा शिविर का

पअवलोकन किया। इसके उपरांत मंत्री द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया। एवं विद्यालयों की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत गाया गया। योजनाओं के द्वारा लाभान्वित लाभार्थियों के द्वारा मेरी जुबानी मेरी कहानी के अंतर्गत योजना से प्राप्त होने वाले लाभ से जीवन में आए बदलाव को प्रस्तुत किया।


कार्यक्रम में जिलाधिकारी मनीष बंसल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा एक सपना देखा गया है की 2047 ईवी तक भारत देश को एक विकसित देश कि श्रेणी में लाना है। इसी संकल्प को लेकर यह विकसित भारत यात्रा गांव-गांव जाकर शासन की योजनाओं को घर घर तक पहुंचाने का कार्य कर रही है।


जिला अध्यक्ष भाजपा हरेंद्र सिंह द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि भारत विकसित यात्रा गांव में जाकर योजनाओं के माध्यम से 2047 तक विकसित भारत बनाने के उद्देश्य को पूरा करने में अपनी भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शासन की योजनाओं को लेकर विभाग आपके द्वारा आए हैं इसका लाभ उठाएं। उन्होंने शासन की योजनाओं के विषय में भी जानकारी दी।
पश्चिमी क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल एवं पूर्व जिला अध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़गवंशी ने भी संबोधित किया।
माननीय मंत्री जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि यात्रा

शब्द ही बहुत पवित्र है और यात्राएं यथार्थ को छूती हुई नजर आती है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को पूर्ण करने का कार्य किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत गांव के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति जो शोषित,पीड़ित एवं उपेक्षित हैं। उनको मुख्य धारा में लाने का संकल्प लिया उसको पूर्ण करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव गांव जाकर लोगों को योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित कर रही है। प्रधानमंत्री द्वारा देश की जनता को बेहतर शिक्षा देने का संकल्प भी लिया गया था। उसके अंतर्गत कॉन्वेंट स्कूलों में भी गरीबों के बच्चे शिक्षा ले रहे हैं और मंत्री ने कहा कि अभी तक हजूर के बेटे ही हजूर बनते थे लेकिन मोदी एवं योगी की सरकार में मजूर के बेटे भी हजूर बन रहे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा लोगों के द्वार पर शासन की योजनाओं को लेकर जा रही है।

भारत माता की दो आंखें हैं गाय एवं गांव जिन पर शासन के द्वारा कार्य किया जा रहा है ।गांव में सारी नागरिक सुविधा मिले उसके लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव गांव जाकर कार्य कर रही है और मंत्री ने कहा कि देशी गाय का दूध अमृत समान है। कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से गाय की नस्ल का सुधार हमारे विभाग द्वारा किया जा रहा है। किसान की आय को दुगनी करने के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। मंत्री द्वारा उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के प्रमाण पत्र एवं चाबी वितरण तथा किसान सम्मन निधि एवं सहकारिता विभाग के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किए गए।
इसके उपरांत सहकारिता विभाग के ड्रोन के द्वारा माननीय मंत्री जी ने नैनो यूरिया के खेत में छिड़काव के कार्य का अवलोकन किया।


इसके उपरांत मंत्री ने भारतल सिरसी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में भी मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।
जिसमें सर्वप्रथम मंत्री ने गर्भवती धात्री महिलाओं की गोद भराई की एवं बच्चों को अन्नप्राशन कराया। इसको उपरांत स्वागत बेला में अतिथियों का स्वागत किया गया। एवं विद्यालयों की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना एवं निपुण गीत का गान किया गया।
जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा की विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत 17 ग्रामीण एवं 16 शहरी योजनाओं को इस यात्रा के माध्यम से घर-घर तक पहुंचा जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है ।जो हमारे देश के लिए उन्होंने देखा है। 2047 में हमारा देश अपनी आजादी के 100 वर्ष पूर्ण करेगा उस समय हमारा देश विकासशील देश नहीं बल्कि एक विकसित देश की श्रेणी में जाना जाए।
जिला अध्यक्ष भाजपा हरेंद्र सिंह ने संबोधित किया एवं जिला पंचायत अध्यक्ष अनामिका यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि मोदी एवं योगी जी के शासन में महिलाओं को सम्मान मिला है तथा महिलाओं को प्रथम पंक्ति में लाया गया है और उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि एक उन्नत एवं उत्तम भारत का सपना पूरा करना है। जो की सपना हमारे भारत के मुखिया ने देखा है।
मेरी जुबानी मेरी कहानी के अंतर्गत योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थियों ने योजना से मिले लाभ के बाद जीवन में आए बदलाव के विषय में जानकारी दी।
इसके उपरांत मंत्री ने कहा की भारत एक गांव का देश है तथा भारत की आत्मा गांव में बसती हैं। और उन्होंने कहा कि पशु और खेती एक दूसरे के पूरक हैं और मंत्री ने साइबर क्राइम से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया और उन्होंने संभल से गुजरने वाले गंगा एक्सप्रेसवे को लेकर कहा की इससे जनपद के विकास के रास्ते खुलेंगे।
इसके उपरांत उज्ज्वला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, घरौनी, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास, आयुष्मान कार्ड, वंश गोपाल 24 कोशिकीय परिक्रमा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विकासखंड अधिकारी संभल प्रेमपाल सिंह, तकनीकी सहायक सत्येंद्र कुमार, एपीओ कुलदीप कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर माननीय मंत्री जी ने सम्मानित किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष बंसल, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव, जिला अध्यक्ष भाजपा हरेंद्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़गवंशी, पश्चिम क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल, पूर्व एमएलसी परमेश्वर लाल सैन, जनपद के विकसित भारत संकल्प यात्रा के संयोजक कमल वार्ष्णेय, उप जिलाधिकारी चंदौसी संदीप कुमार वर्मा, ब्लॉक प्रमुख पंवासा प्रतिनिधि हृदेश यादव, ब्लॉक प्रमुख संभल प्रतिनिधि कुलदीप चहल एवं ब्लाक प्रमुख असमोली एवं अन्य जनप्रतिनिधि सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट