बदायूँ । 31 अक्टूबर मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान के अंतर्गत जनपद स्तरीय अंतर विभागीय बैठक आयोजित की गई। डीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शत प्रतिशत नियमित फॉगिंग कराई जाए। जनपद में विभागों के समन्वय से साफ सफाई, एंटी लार्वा छिङकाव तथा अन्य संबंधित गतिविधियों को विभिन्न तहसीलों, ब्लाकों, गांव में कराया जाए। उन्होंने शेष बचे स्थान पर कीटनाशक दवा का छिड़काव, नालियों की साफ सफाई, कचरा निस्तारण, असुरक्षित जल श्रोत का चिन्हीकरण, हैण्ड पम्प की मरम्मत, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता का कार्य किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा घर घर जाकर संचारी रोगों के प्रति लोगों को पंपलेट आदि के माध्यम से जानकारी दी गई। कृषि विभाग द्वारा लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया गया एवं लोगों को चूहा एवं छछूंदर से जाने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया तथा पराली प्रबन्धन की भी जानकारी किसानों को दी गयी। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में नालियों की साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई, एंटी लार्वा का छिड़काव का कार्य अभियान चला कर किया गया।


जनपद में डिप्थीरिया से बचाव के लिए जिले में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पांच साल के बच्चों से लेकर 16 साल तक के किशोर और किशोरियों को बीमारी से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 मोहम्मद असलम ने बताया कि सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अभियान चलेगा। इसके लिए एएनएम और आशा कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित किया गया है। यह स्वास्थ्य कार्यकत्री टीके से वंचित बच्चे और किशोर-किशोरियों को डीपीटी और टीडी का टीका लगाएंगी। यह अभियान 1 नवंबर से शुरू होगा जो 10 नवंबर तक चलेगा।
डीएम ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने में रुचि नहीं ले रहे हैं उन पर कठोर कार्रवाई की जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान इलेक्शन मोड में चलाकर कार्ड बनवाया जाए। नगर निकायों में वार्ड बार कैंपों का आयोजन किया जाए। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि शेष बचे हुए आयुष्मान कार्ड के सापेक्ष दिन प्रतिदिन का लक्ष्य आवंटित किया जाए और उनसे प्रगति रिपोर्ट भी ली जाए शेष बचे हुए कार्ड जल्द से जल्द अवश्य बनवा लिए जाएं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय कुमार सिंह एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रदीप कुमार वार्ष्णेय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।