कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन संबंधित को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में प्राथमिक विद्यालयों के जर्जर भवनों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जर्जर भवनों के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आर आई डी विभाग द्वारा 15 विद्यालयों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो अभी निर्माणाधीन है जिसको लेकर जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था को निर्देशित करते हुए कहा कि 2 अक्टूबर तक कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा 18 विद्यालयों का निर्माण कार्य किया जा रहा है जो लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया गया की कार्य को समय से पूर्ण कर लिया गया है और उन्होंने बताया कि दूसरी किस्त का भुगतान भी संबंधित विभाग द्वारा नहीं किया गया है जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि समिति के द्वारा सत्यापन करते हुए कार्यदाई संस्थाओं को भुगतान कराना सुनिश्चित करें। और जिलाधिकारी ने कहा कि जिन कार्यों का सत्यापन हो चुका है उनका यथाशीघ्र भुगतान किया जाए।


कस्तूरबा विद्यालय के निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसके उपरांत शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बिंदुवार प्रगति के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया।
सर्वप्रथम ऑपरेशन कायाकल्प को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कायाकल्प के भुगतान का कार्य थर्ड पार्टी के सत्यापन के उपरांत किया जाएगा।
जिसको लेकर जिलाधिकारी ने डायट प्रधानाचार्य को निर्देशित करते हुए कहा कि थर्ड पार्टी से सत्यापन यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि डायट प्रधानाचार्य को एक पत्र जारी किया जाए की पाया गया है कि आपके द्वारा किसी भी कार्य को जिम्मेदारी से नहीं किया जाता है जिसके कारण जनपद की रैंकिंग अधिक खराब है एवं समय से जनपद में निरीक्षण की कार्रवाई नहीं की जाती है इसको संज्ञान में लेते हुए। जो दो गाड़ियों डायट में लगाई गई है उनका अग्रिम आदेश तक कोई भुगतान नहीं किया जाए।
संतृप्तिकरण की प्रगति को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।


जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कराए जाने वाले कार्यों को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त करते हुए असंतोषजनक कार्य पाए जाने को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 76 विद्यालयों में टायलीकरण का कार्य शेष है उसको शीघ्रता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
विद्युत संयोजन को लेकर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को पूर्ण कराए।
विद्यालय में फर्नीचर के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि फर्नीचर बनवाने हेतु समस्त खंड शिक्षा अधिकारी जन सहयोग अभियान चलाएं।
बाउंड्री वॉल का कार्य पूर्ण न होने को लेकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्ति की एवं मनरेगा से कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर बैठक को दोबारा बुलाया जाए तथा मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से विद्यालयों का निरीक्षण करें जिससे विद्यालयों का संतृप्तिकरण हो सके।


इसके उपरांत एमडीएम एवं बच्चों की उपस्थिति, स्कूलों के निरीक्षण, स्मार्ट क्लास, रसोइयों के भुगतान इत्यादि के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मिड डे मील की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, डीसी एमडीएम, खंड शिक्षा अधिकारी बनिया खेड़ा का स्पष्टीकरण जारी करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर इसकी सत्यापन रिपोर्ट अधोहस्ताक्षरी कार्यालय प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बच्चों के साथ मिड डे मील खाने को लेकर जानकारी प्राप्त करते हुए नाराजगी व्यक्ति की उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में निरीक्षण के समय बच्चों के साथ समस्त अधिकारी मिड डे मील खाते हुए फोटोग्राफ्स ग्रुप पर शेयर करेंगे।
निपुण विद्यालयों को लेकर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। स्मार्ट क्लासों को लेकर भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। परिवार सर्वेक्षण को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसके उपरांत जनपद में बिना मान्यता के चल रहे विद्यालयों की कार्रवाइयों को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं बिना मान्यता प्राप्त विद्यालयों को यथाशीघ्र कार्रवाई करते हुए सीज करने को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर जनपद के शत-प्रतिशत बिना मान्यता प्राप्त संचालित स्कूल प्रत्येक दशा में सीज किए जाएं।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट