बुक बैंक के लिए चलाया जाए एक पुस्तक दान अभियान…. जिलाधिकारी

ग्राम पंचायत में तैयार हो रहे पुस्तकालयों में एनसीईआरटी की पुस्तक रहें उपलब्ध….जिलाधिकारी

कूड़ा कलेक्शन में अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायत रूस्तमपुर नियवाली एवं शेर खाॅ सराय के प्रधान की जिलाधिकारी ने की प्रशंसा

समस्त खंड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश चारागाह की भूमि चिन्हित करते हुए फेंसिंग का कार्य कराएं शीघ्र पूर्ण एवं नेपियर घास की भी कराएं बुवाई… जिलाधिकारी

सम्भाल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में पंचायती राज विभाग एवं ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने अंत्येष्टि स्थल निर्माण, पंचायत भवन, पुस्तकालय के निर्माण के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं समस्त एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही पुस्तकालय का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण कराया जाए। एवं जो पुस्तकालय पूर्ण है उनमें पुस्तक रखवाई गई हैं या नहीं उसकी भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक पुस्तकालय में कक्षा 6 से कक्षा 10 तक की एनसीईआरटी की पुस्तकों के दो सेट प्रत्येक पुस्तकालय में उपलब्ध कराए जाएं तथा पुस्तकालयों में एक अंग्रेजी एवं एक प्रमुख हिंदी समाचार पत्र भी लगवाएं ताकि बच्चों को देश दुनिया से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके।


जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एक अभियान चलाते हुए पुस्तकालयों के लिए पुस्तक दान भी ली जाएं तथा प्रत्येक पुस्तकालय में दो सेट बेसिक प्राथमिक विद्यालय की किताबों के भी उपलब्ध कराए जाएं। एवं संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी पुस्तकालय अच्छे प्रकार से व्यवस्थित रहे यह भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालयों में टायलीकरण को लेकर समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि टायलीकरण का कार्य शीघ्र से शीघ्र पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।


दिव्यांग शौचालय को लेकर भी जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दिव्यांग शौचालय का निर्माण भी पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
सीएससी संचालन, मुख्यमंत्री पंचायत पुरस्कार योजना को लेकर भी चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एसएफसी पूलिंग को लेकर भी जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शासनादेश के अनुसार मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए। भूसे के टेंडर को लेकर भी विकास खंडवार जानकारी प्राप्त की एवं शीघ्र टेंडर कराने के निर्देश दिए। पंचायत सहायकों के मानदेय के भुगतान को लेकर भी जानकारी प्राप्त की और संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही भुगतान करना सुनिश्चित करें। गो कास्ट मशीन पर भी चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की भी समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की प्रगति रिपोर्ट के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा की जिन लाभार्थियों को किस्त प्राप्त हो चुकी है एवं उनके द्वारा व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण कार्य नहीं किया गया है उनकी शीघ्र ही रिकवरी की जाए।


जिलाधिकारी ने रेट्रो फिटिंग एवं सामुदायिक शौचालय के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया तथा वित्तीय वर्ष 2023 -24 में ग्राम पंचायत में शून्य व्यय करने वाले एडीओ पंचायत जुनावई, रजपुरा एवं संभल का वेतन रोकने के निर्देश दिए। ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस ग्रामों के विषय में भी चर्चा की गई तथा कूड़ा कलेक्शन के लिए बनाए गए एमआरएफ सेंटर को लेकर भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कूड़ा कलेक्शन में जो ग्राम पंचायत अच्छा कार्य कर रही हैं वहां पर अन्य ग्राम पंचायत सचिव एवं प्रधानों की विजिट कराएं ताकि वह भी उनसे प्रेरणा प्राप्त कर सकें। एवं कूड़ा कलेक्शन में अच्छा कार्य करने वाली रुस्तमपुर नियवाली एवं शेर खाॅ सराय के ग्राम प्रधानों की जिलाधिकारी द्वारा भूरी भूरी प्रशंसा की गई एवं अन्य समस्त ग्राम पंचायत को भी निर्देशित किया गया कि इसी प्रकार अपने-अपनी ग्राम पंचायत में कूड़ा कलेक्शन का कार्य कराया जाए।
प्राथमिक विद्यालयों में बाउंड्री वॉल को लेकर भी जिलाधिकारी ने विकास खंडवार जानकारी प्राप्त की एवं बाउंड्री वॉल के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। चारागाह भूमि के विषय में विकास खंडवार जानकारी प्राप्त करते हुए समस्त विकासखंड अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि चारागाह भूमि को चिन्हित करते हुए शीघ्र ही उसकी फेंसिंग का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा उसमें शीघ्र ही नेपियर घास भी लगवाना सुनिश्चित किया जाए।


इसके उपरांत मनरेगा की अंतर्गत आधार सीडिंग को लेकर भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी पंकज कुमार बिश्नोई, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, समस्त विकास खंड अधिकारी, सहित समस्त एडीओ पंचायत एवं समस्त खंड शिक्षा अधिकारी तथा तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट