सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन फेज 2 एवं फेज 3 में कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने पूर्व में की गई बैठक का एक्सईएन जल निगम ग्रामीण से कार्यवृत मांगा और उस पर क्या कार्रवाई हुई उसकी जानकारी प्राप्त की।
एसपीएमएल के कार्यों को लेकर एक्सईएन जल निगम ग्रामीण द्वारा बताया गया कि फेज 2 के अंतर्गत के अंतर्गत 80% कार्य पूर्ण है तथा मरम्मत का कार्य चल रहा है।
जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था एसपीएमएल,एनकेजी एफएसटीसी, एल सी इंफ्रा के द्वारा कराए जा रहे कार्यों जैसे टैंकों के निर्माण की प्रगति, पंप हाउस, डिस्ट्रीब्यूशन, ओवरहेड टैंक, सोलर सिस्टम, आदि के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


जिलाधिकारी ने फेज 2 के अंतर्गत एसपीएमएल द्वारा किए जा रहे कार्य में प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्थाओं द्वारा सबसे पहले शुरू की गई परियोजनाओं के अंतर्गत 67 ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा सत्यापन करने के निर्देश दिए। जिनमे प्रमुख बिंदु होंगे जैसे, जिला स्तरीय अधिकारियों को जो ग्राम पंचायत निरीक्षण के लिए आवंटित की जाएंगी उनमें ग्राम पंचायत बार पांच स्थान पर सड़क खुदवा कर चेक करेंगे की कितने गहराई पर पाइपलाइन डलवाई गई है। और उक्त ग्राम पंचायत में कार्यदाई संस्था द्वारा सड़क खोदने का कार्य किस माह एवं किस दिनांक को शुरू हुआ उसकी भी प्रत्येक दशा में जांच की जाए। एवं जिन स्थानों पर 31 जुलाई 2023 तक डिस्ट्रीब्यूशन पाइप जिन-जिन सड़कों एवं गलियों में बिछा दी गई है उनमें अस्थाई रूप से मिट्टी आदि के माध्यम से सड़क को समतल कर दिया गया है या नहीं उसकी भी जांच की जाए। तथा जिन गलियों में खुदाई का कार्य 30 मई तक किया गया है। क्या उन गलियों में पूर्ण रूप से पुनर्स्थापना कार्य पूर्ण किया गया है नहीं इसकी भी जांच की जाए तथा अस्थाई समतलीकरण एवं पुनर्स्थापना से संबंधित फोटोग्राफ्स भी भेजे जाएं। तथा जहां-जहां सीसी रोड काटा गया है उसकी चौड़ाई 40 सेंटीमीटर से अधिक है या नहीं एवं कटर से काटा गया है या जेसीबी से उखाड़ा गया है उसकी भी जांच की जाए। तथा ग्राम वासियों एवं ग्राम प्रधान के द्वारा कोई शिकायत की गई है या नहीं उसका भी विवरण जांच के अंदर उल्लेखित करेंगे तथा इसकी रिपोर्ट संबंधित अधिकारी एक सप्ताह में अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित करेंगें।


इसके उपरांत पेयजल योजना के लिए विवादित भूमि से संबंधित बिंदु पर भी जानकारी प्राप्त की गई एवं संबंधित उप जिलाधिकारी को निस्तारण कराने के निर्देश दिए। पेयजल योजना के प्रचार प्रसार से संबंधित बिंदु पर भी चर्चा की गई तथा जिलाधिकारी ने प्रचार प्रसार करने वाली संस्थाओं को निर्देशित करते हुए कहा कि सत्यापन के बाद ही भुगतान किया जाएगा जिसका सत्यापन स्वयं जिलाधिकारी या मुख्य विकास अधिकारी द्वारा किया जाएगा। तथा एक्सईएन जल निगम ग्रामीण को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रचार प्रसार एवं जागरूकता से संबंधित एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान,उप जिलाधिकारी गुन्नौर रमेश बाबू, तहसीलदार संभल दीपक चौधरी, तहसीलदार चंदौसी,एक्सईएन जल निगम ग्रामीण आकांक्षा सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार,एई जल निगम ग्रामीण चर्चित चौधरी एवं समस्त संबंधित अधिकारी तथा समस्त कार्यदाई संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट