आने वाली पीढ़ी के लिए करें ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण.. मा. मंत्री

पौधे लगाने के साथ-साथ उसके रखरखाव का भी लें संकल्प.. मा. मंत्री

वृक्ष सुरक्षित रहेंगे तब ही हमारी धरा सुरक्षित रहेगी.. जिला पंचायत अध्यक्ष

वृक्षारोपण महाअभियान के अन्तर्गत आज जनपद में लगभग लगाए जाएंगे 20लाख पौधे.. जिलाधिकारी

 सम्भल।  आज  मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश में चलाये जा रहे वृक्षारोपण के महाअभियान 2023 के अंतर्गत माननीय मंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश श्री जितिन प्रसाद  के द्वारा फतेहपुर शरीफ नगर बहजोई में वृक्षारोपण महाअभियान 2023 के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप भाग लिया। तथा पौधा रोपित किया।   

कार्यक्रम की शुरुआत में माननीय मंत्री का बुके देकर जिलाधिकारी द्वारा स्वागत किया गया एवं मंच पर उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों का भी स्वागत किया गया।


कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण महाअभियान 2023 के अंतर्गत आज हमारे लिए गौरव की बात है कि माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से हम जनपद में लगभग 25 लाख पौधे लगाएंगे और आज के दिन पूरे जनपद में लगभग 20 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे यह अभियान 15 अगस्त 2023 तक चलेगा और 15 अगस्त के दिन इसके दूसरे चरण में लगभग 5 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे।

इस प्रकार शासन के द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमारे प्रदेश का ग्रीन कवर काफी बढ़ गया है और उन्होंने कहा कि हमारे जनपद का तथा प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति पौधा लगाए आज इस परिसर फतेहपुर शरीफ नगर में लगभग पंद्रह हजार पौधे रोपित किए जा रहे हैं।


जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव ने कहा कि आज हम वृक्षारोपण के माध्यम से धरा को सजाने के लिए आए हैं। वृक्ष है तो जीवन है इसके बिना जीवन नहीं है। वृक्ष प्राकृतिक आपदाओं से बचाने का कार्य भी करते हैं। वृक्ष सुरक्षित होंगे तो हमारी धरा भी सुरक्षित रहेगी
मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से उत्तर प्रदेश में चलाए जा रहे।

इस वृक्षारोपण महा अभियान के अंतर्गत हमारा राज्य उत्तर प्रदेश एक विश्व रिकॉर्ड वृक्षारोपण में बनाए। इसमें यहां उपस्थित सभी लोगों के सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश विकास के पथ पर चल रहा है चारों तरफ विकास हो रहा है तमाम इंफ्रास्ट्रक्चर के काम चल रहे हैं उसी के दृष्टिगत हमें पेड़ काटने का एक कठिन फैसला भी लेना पड़ता है। अगर हम ऐसा ना करें तो सड़कें चौड़ी करने में कठिनाई होगी विकास अवरुद्ध हो जाएगा। रोजगार के साधनों पर भी प्रभाव पड़ेगा।

लेकिन इन सबके बावजूद हम सब का कर्तव्य बनता है कि देश एवं प्रदेश तथा यहाँ उपस्थित एक -एक व्यक्ति वृक्षारोपण करें ।यहाँ उपस्थित लोग यहां से संदेश लेकर जाए कि वृक्ष लगाना है । हमारे प्रदेश ,जिले, गांव के खेत खलियान पर पेड़ लगे हमारा देश एवं प्रदेश हरा भरा दिखाई दे । आने वाली पीढ़ियों के भविष्य का सवाल है हम कैसा वातावरण और व्यवस्था उनके लिए छोड़कर जाएंगे । हम सब का कर्तव्य बनता है कि हम ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और उन्होंने कहा कि इस महाअभियान को हम सभी मिलकर गति दें तथा वृक्ष लगाने की एक प्रतिज्ञा भी करें कि हम सब लोग जिम्मेदारी से पौधे लगाएंगे तथा इसके साथ-साथ इनकी देखभाल भी करेंगे ।

जो पौधे लग रहे हैं उनको बचाने का कार्य भी प्राथमिकता पर रखा जाए
माननीय मंत्री जी ने जनपद की सोत नदी को लेकर कहा कि सोत नदी के किनारे बांस के वृक्ष लगाने का अभियान चलाया जाए। बांस वृक्षारोपण में कवच का काम कर सकता है तथा यह किसानों की आय की वृद्धि में भी सहयोग करेगा । उन्होंने वहां उपस्थित एनसीसी कैडेट से कहा कि वृक्षारोपण अभियान में लोगों को जागरुक करने का कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी वृक्षारोपण जनपद में किया जाए उसका सत्यापन भी हो।उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारी भी पौधे लगाए और उनका रखरखाव भी करें। माननीय मंत्री जी ने कहा कि वृक्ष लगाने से आने वाली पीढ़ी के लिए एक बहुत बड़ा योगदान होगा। जितना लक्ष्य जनपद के लिए मिला है उसको भी पूर्ण करें ।

उन्होंने जनपद में सड़कों के चौड़ीकरण के विषय में भी कहां और उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्षा के कारण जो सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं उनका सर्वे किया जाए तथा वर्षा के बाद उन सड़कों को भी सही किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों की गुणवत्ता से कोई समझौता बर्दाश्त नहीं होगा सडकें गुणवत्तापूर्ण हों यह सुनिश्चित किया जाए।
इसके उपरांत मंत्री द्वारा पूजा अर्चना करने

के बाद मीयावाकी पद्धति के द्वारा रुद्राक्ष का पौधा रोपित किया । वहाँ उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी सहित अधिकारियों द्वारा पीपल, पाकड, बरगद आदि के पौधे लगाए गए। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं स्कूली बच्चों तथा एनसीसी एवं स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा भी पौधारोपण किया गया।


इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव, जिला अध्यक्ष भाजपा ओमवीर सिंह खड़गवंशी मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद कुमार, पूर्व विधायक भाजपा गुन्नौर अजीत कुमार उर्फ राजू यादव, पूर्व एमएलसी परमेश्वर लाल सैनी, ब्लाक बनिया खेड़ा की ब्लॉक प्रमुख डॉ सुगंधा सिंह, बहजोई नगरपालिका के चेयरमैन राजेश शंकर राजू ,ब्लाक प्रमुख बहजोई, संजय शंखधर एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट