सम्भल । आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था एवं आगामी त्योहारों की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया।
 जिसमें पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र ने समस्त थानाध्यक्षों को आगामी त्यौहारों एवं कावड़ यात्रा के संबंध में अपनी तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बकरीद को लेकर पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना अध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि निकलने वाले मलवा एवं अवशेषों को एक सुरक्षित स्थान पर गड्ढा कराते हुए डंप किया जाए।
 पुलिस अधीक्षक ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने त्यौहार रजिस्टर देख लें एवं जनपद में किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि मिश्रित जनसंख्या वाले स्थानों को चिन्हित किया जाए। एवं आगामी त्यौहारों को लेकर पुलिस प्रशासन की कड़ी निगरानी रहे। लाउडस्पीकर को लेकर उन्होंने कहा कि जहां से पूर्व में लाउडस्पीकर हटा दिए गए हैं वहां किसी भी दशा में लाउडस्पीकर दोबारा ना लगें इसको सुनिश्चित किया जाए। कावड़ रूट को लेकर भी विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
   पुलिस अधीक्षक ने कहा की ऐसे गांव जहां ट्रैफिक की समस्या अधिक रहती है उन गांव के प्रधान एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक की जाए। ताकि ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न ना हो सके।
   पुलिस अधीक्षक ने निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी त्यौहार के दृष्टिगत पुलिस की ड्यूटी को जोन एवं सेक्टर में लगाई जाए। कावड़ मार्ग पर जहां-जहां झाड़ियां हैं उस स्थान को चिन्हित किया जाए ताकि समय रहते उन झाड़ियों को साफ कराया जा सके। ताकि कावड़िया को किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो। कावड़ मार्ग पर शिविर लगाने वाले गांव के प्रधानों से शिविर के विषय में जानकारी प्राप्त की जाए तथा जहां शिविर लगाया जाए वह स्थान साफ सुथरा हो तथा रोड से लगभग 15 मीटर दूरी पर हो। 
    जनपद के प्रमुख बड़े मंदिर जहां अधिक संख्या में जल चढ़ाया जाता है उन प्रमुख मंदिरों को चिन्हित करते हुए स्थलीय निरीक्षण किया जाए। जिसमें  पार्किंग तथा मंदिर में लगने वाली लाइन, बैरिकेडिंग की व्यवस्था को चेक किया जाए। तथा मंदिर समिति से बात करते हुए सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।
 गंगा घाटों के पास मजबूत बैरिकेडिंग करवाई जाए तथा घाट के आसपास जल की गहराई को नापते हुए वहां पर खतरे से संबंधित साइन बोर्ड लगाया जाए ताकि कोई भी श्रद्धालु साइन बोर्ड से आगे ना जाए। 
पुलिस अधीक्षक ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि गंगा के किनारे वाले गांव में बैठक करें ताकि घाट से हटकर किसी अन्य स्थान पर कोई श्रद्धालु गंगा में स्नान ना कर सके।  ड्रोन की व्यवस्था भी घाट के पास कराई जाए। 
 ट्रेफिक डायवर्जन को लेकर भी पुलिस अधीक्षक द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। और उन्होंने कहा कि रूट डायवर्जन के स्थान पर साइन बोर्ड भी प्रदर्शित किए जाएं। ताकि लोगों को किसी प्रकार का मार्ग को लेकर भ्रम ना हो। और उन्होंने कहा की त्यौहार में किसी प्रकार की कोई नई परंपरा ना डाली जाए इसको भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें।
 जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी त्यौहारों को लेकर नगर में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। तथा नाले नालियों की भी सफाई कराई जाए और उन्होंने कहा कि बकरीद के दृष्टिगत अपनी तैयारियों को पूर्ण कर लें। तथा उन्होंने नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मलबे एवं अवशेष से संबंधित स्थानों को चिन्हित किया जाए। तथा मलवा एवं अवशेष ढकी बंद गाड़ियों में ले जाकर डंप कराना सुनिश्चित करें। और उन्होंने कहा कि मलबे एवं अवशेष की गाड़ियों की संख्या को बढ़ाया जाए ताकि समय रहते हुए कार्य शीघ्रता से हो सके। तथा उन्होंने नगरपालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि डंपिंग की गाड़ियों को चिन्हित किया जाए तथा ड्राइवर के नाम एवं मोबाइल नंबर को भी रखा जाए एवं थानों पर भी इनकी सूचना उपलब्ध हो तथा कुछ डंपिंग गाड़ियों की व्यवस्था भी थाने पर सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में खुले स्थान पर कुर्बानी ना हो यह भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। तथा किसी भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी ना की जाए यह भी सुनिश्चित करें एवं त्यौहार में किसी प्रकार की नई परंपरा ना डालें इस पर कड़ी नजर रखी जाए। जनपद में जो लाउडस्पीकर पूर्व में हटा दिए गए है। उनको किसी भी दशा में दोबारा ना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि खुले स्थान एवं किसी नए स्थान पर नमाज ना पढ़ी जाए। इसको भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें।
 जिलाधिकारी ने विभाग बार तैयारियों को लेकर जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत अपनी अपनी तैयारी पूर्ण कर लें। एवं समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि त्यौहारों के दृष्टिगत नगरों में जलापूर्ति सुनिश्चित रहे। एवं पानी के टैंकरों की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में प्रत्येक दशा में साफ-सफाई की जाए तथा ग्राम प्रधानों एवं सचिवों तथा सफाई कर्मियों के साथ एक बैठक कर लें। ताकि व्यवस्थाओं को व्यवस्थित रूप से सुनिश्चित किया जा सके।

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में पीस कमेटी की बैठक कर लें जिससे आगामी त्यौहार शांतिपूर्ण संपन्न हो सके।


सड़कों को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त मार्गों को गड्ढा मुक्त कराना सुनिश्चित करें तथा सड़कों पर किसी भी दशा में जलभराव ना हो। समय रहते हुए मरम्मत का कार्य पूर्ण किया जाए। 30 जून तक सभी सड़कें गड्ढा मुक्त एवं सही दशा में हो।


आर ई डी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत बनाई गई सड़कों को विशेष रूप से देख लिया जाए।
नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर की सड़कें गड्ढा मुक्त हो तथा मेनहोल को भी प्रत्येक दशा में चेक किया जाए।
विद्युत विभाग को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि कावड़ रूटों पर विद्युत पोलों को तत्काल पन्नी से ढका जाए एवं एचटी पोल पर डेंजर साइन भी लगवाए जाएं।


स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त सीएचसी,पीएचसी तथा जिला अस्पताल में डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी प्रत्येक दशा में रहे। स्वास्थ्य अधिकारी कावड़ के समय भ्रमण शील रहें। और उन्होंने कहा कि दवाई की पर्याप्त उपलब्धता रहे।
आबकारी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में किसी भी दशा में ओवर रेटिंग शराब ना बिके।
डाक कावड़ को लेकर जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों के किनारे बालू, बजरी का अतिक्रमण ना रहे इसको समय रहते हुए हटवा ना सुनिश्चित करें।


इसके उपरांत जिलाधिकारी ने नशा मुक्ति से संबंधित समस्त अधिकारियों को शपथ दिलाई और जिलाधिकारी ने कहा कि नशा मुक्ति के संबंध में जनमानस में जागरूकता फैलाई जाए। तथा स्कूल के 100 मीटर के आसपास पान ,बीड़ी एवं शराब की दुकान ना हो उसको भी सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, समस्त थानाध्यक्ष सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट