तम्बाकू से होने वाली हानियों के बारे में किया गया जागरूक, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को दिए पुरूस्कार

बदायूँ। जिला अस्पताल में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय तम्बाकू निषेध कार्यक्रम आयोजित सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सारिका गोयल की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में जनसमुदाय को तम्बाकू के प्रयोग से होने वाली हानियों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, जिसमें सही उत्तर देने वाले लोगों एवं रोगियों को पुरूस्कार भी दिये गये।
कार्यक्रम के माध्यम से आमजन को अवगत कराया गया कि तम्बाकू जानलेवा है और विश्व भर में रोकी जाने वाली मौतें और बीमारियों का एक मात्र सबसे बड़ा कारण तम्बाकू सेवन है, प्रत्येक 6.5 सेकेण्ड में एक मृत्यु धूम्रपान से होती है जोकि भारत में 9 लाख लोगों की मौत का कारण बनती है एवं विश्व में 60 लाख लोगों की मौत सिर्फ तम्बाकू के कारण ही हो जाती है, जोकि क्षय रोग, मलेरिया एवं एडस से होने वाली मौतों से अधिक है।

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सारिका गोयल द्वारा जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये तम्बाकू सेवन को रोके जाने की अपील की गयी एवं तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम 2003 में उल्लेखित धाराओं का अनुपालन करने एवं सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू का प्रयोग न किये जाने हेतु निर्देश दिये गये।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ कप्तान सिंह द्वारा तम्बाकू सेवन को रोके जाने के सुझाव दिये गये एवं महिलाओं से अपील की गयी कि वे तम्बाकू सेवन को रोके जाने हेतु मुहीम चलायें।

कार्यक्रम में मो इलयास, सर्वेश कुमारी, प्रेम बाबू, हरेन्द्र बाबू, पवन, खालिद, मोहित के साथ-साथ दुर्बल वर्ग उत्थान समिति, अलीगढ़ के प्रतिनिधि श्री रविन्द्र हरकुट एवं अन्य कर्मचारियों आदि द्वारा सराहनीय योगदान दिया गया।

इस कैंप में नोडल ऑफिसर एनसीडी डॉ सनोज मिश्रा, डीआईईओ सुधा सोलंकी, प्रभारी एनसीडी क्लीनिक डॉ स्वतंत्रपाल सिंह, डेंटल सर्जन डॉ सौरभ मिश्रा रविन्द्र हरकुट व बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।