जनपद संभल में सिंगल यूज प्लास्टिक की जाए पूर्ण प्रतिबंधित…… माननीय मंत्री जी

जनपद में गेहूं क्रय केंद्रों की सुनिश्चित की जाए पर्याप्त उपलब्धता… माननीय मंत्री जी

जिले की विकास योजना हुई पारित

कृत्रिम गर्भधान से दुधारू पशुओं का नस्ल सुधार किया जाए….. माननीय मंत्री जी

संभल।आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में माननीय मंत्री,पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग,उत्तर प्रदेश श्री धर्मपाल सिंह जी की अध्यक्षता में जिला योजना समिति वर्ष 2022-23 की बैठक का आयोजन किया गया।

जिसमें जनपद की 26087 लाख रुपए का परिव्यय प्रस्तावित किया गया।
बैठक के अंतर्गत कृषि विभाग के प्रस्तावों के द्वारा प्रस्तावित व्यय के संबंध में समीक्षा की गयी। जिसमें माननीय मंत्री जी द्वारा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों को ब्रीडर बीज उपलब्ध कराया जाए तथा जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसी फसलें जिनकी लागत कम एवं उत्पादन अच्छा होता हो जिसमें पानी का भी कम प्रयोग हो ऐसी फसलों को लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें।
गन्ना विकास विभाग को लेकर समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी ने किसानों के गन्ना भुगतान कि स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त गन्ना किसानों का भुगतान शीघ्र कराया जाए। तथा माननीय मंत्री जी द्वारा गन्ना विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा गन्ना विभाग के अंतर्गत आने वाली सड़कों को शीघ्र गड्ढा मुक्त कराने के निर्देश दिए।
पशुपालन विभाग की समीक्षा की गयी। जिसमें अपर निदेशक पशुपालन द्वारा पशुओं की विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण के विषय में जानकारी दी गयी एवं पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान एवं सीमन आदि के विषय में भी बताया।
माननीय मंत्री जी द्वारा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के किसानों को उच्च कोटी की गुणवत्ता वाला का सीमन (साहिवाल, थारपरकर, मुर्रा आदि पशुओं) का उपलब्ध कराएं जिससे कृषकों की आय में बढ़ोतरी हो सके। तथा माननीय मंत्री जी ने बताया कि अगर कोई उद्यमी इच्छुक है।तो उसके लिए सरकार के द्वारा 30 साल के लिए 30 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी तथा उसमें 4000 गायों को भी मुफ्त दिया जाएगा। एवं बकरी, सूकर, मुर्गा, भेड़ आदि पालन करने के लिए सरकार द्वारा सुविधा दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पशुपालन किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक जरिया होगा। उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा प्रदेश में पशुओं को कृषकों के घर पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जनपद में 9 एंबुलेंस संचालित की जा रही हैं और उन्होंने कहा कि 1962 नंबर डायल करने पर 1 घंटे में आपके दरवाजे पर पशुओं हेतु स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।
दुग्ध विकास विभाग को लेकर भी समीक्षा की गयी। माननीय मंत्री जी द्वारा निर्देशित किया गया कि जनपद की दुग्ध विकास समितियों के पुनर्गठन पर जोड़ दिया जाए।
सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा समितियों के गोदामों की मरम्मत के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
वन विभाग को लेकर माननीय मंत्री जी ने जानकारी प्राप्त की जिस पर संभागीय वन विभाग अधिकारी द्वारा विभाग की विभिन्न योजनाओं के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जिस पर माननीय मंत्री जी द्वारा वृक्षों के संरक्षण के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी वृक्ष रोहित किए जाएं वह संरक्षित रहें।


ग्राम्य विकास की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा जानकारी प्राप्त की गई। जिसमें स्वयं सहायता समूह के गठन एवं उनके द्वारा बनाए जा रहे। विभिन्न उत्पादों के विषय में विस्तार पूर्वक मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया तथा उन्होंने बताया कि मोटे अनाज के माध्यम से विभिन्न उत्पाद जैसे बिस्कुट आदि तैयार कराए जा रहे हैं। तथा मसाले के समूह को भी प्राथमिक विद्यालय में बन रहे डे मील के साथ जोड़ने की प्रक्रिया की जा रही है। जिस पर माननीय मंत्री जी द्वारा निर्देशित करते हुए कहा है कि स्वयं सहायता समूह को विशेष प्राथमिकता दी जाए। तथा मोटे अनाज को लेकर माननीय मंत्री जी द्वारा जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि खरीफ की फसलों में मोटे अनाज को अधिक मात्रा में उपजाने के लिए किसानों को जागरूक किया जाए।
सिंचाई की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा नहर एवं नलकूप के विषय में जानकारी प्राप्त की गई एवं संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी नलकूप क्रियाशील रहें। जिससे कृषकों को सिंचाई में कोई असुविधा ना हो।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 166 खेल के मैदानों को चिन्हित कर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। एवं विलुप्त प्राय सोत नदी के जीर्णोद्धार का कार्य भी द्रुतगति से कराया जा रहा है।
मनरेगा के कार्यों को लेकर माननीय मंत्री जी द्वारा जानकारी प्राप्त की गई।जिसमें अमृत सरोवर के विषय में भी जानकारी प्राप्त की तथा माननीय मंत्री जी द्वारा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के अंतर्गत पशु शेड का निर्माण कराया जाए।
पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी ने निर्देशित करते हुए कहा कि हर घर नल योजना के अंतर्गत ग्रामों में पाइप लाइन डाली जाने के कारण जो सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।उन सड़कों को संबंधित कार्यदाई संस्था से सही कराना सुनिश्चित करें। जिससे जनसाधारण को असुविधा का सामना ना करना पड़े।
सड़क एवं पुल की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा सड़कों की स्थिति के विषय में लोक निर्माण विभाग से जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र के अंतर्गत सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है।उस सड़क पर उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के नाम भी बोर्ड पर अंकित किए जाएं।
पर्यटन विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी ने कहा की धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देते हुए जनपद संभल का नाम पर्यटन क्षेत्र में आगे लाया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं से पर्यटन विकास को जोड़ा जाए।


प्राथमिक शिक्षा को लेकर माननीय मंत्री जी ने विद्यालयों की स्थिति एवं अध्यापकों की उपस्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त की। एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद का कोई भी प्राथमिक विद्यालय अध्यापक विहीन ना रहे यह सुनिश्चित किया जाए। तथा माननीय मंत्री जी द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि जनपद के प्रमुख अधिकारियों के द्वारा विद्यालयों को गोद लेकर उनका विकास कराया जाए।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा दवाओं की उपलब्धता तथा अन्य व्यवस्थाओं पर जानकारी प्राप्त की गई तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक अस्पताल में दवाएं उपलब्ध रहें कोई भी रोगी चिकित्सालय के बाहर से दवाइयां क्रय ना करे यह भी सुनिश्चित किया जाए। तथा यह भी निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक चिकित्सालय पर साफ सफाई एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। माननीय मंत्री जी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि संभावित क्षेत्रों में हेपेटाइटिस सी का टीकाकरण किया जाए।
ग्रामीण आवास की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण आवास के चयन में सावधानी बरती जाए तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि योजना का लाभ पात्र लाभार्थी को ही प्राप्त हो।
जल निगम ग्रामीण की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी द्वारा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं में प्रयुक्त पाइपों की गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए गुणवत्ता पूर्वक कार्य को किया जाए। जिससे जनसामान्य को कठिनाई ना हो।
समाज कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए माननीय मंत्री जी ने समाज कल्याण द्वारा संचालित राजकीय आश्रम पद्धति के विद्यालय के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसके उपरांत माननीय मंत्री जी द्वारा जनपद में सिंगल यूज प्लास्टिक को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए। माननीय मंत्री जी द्वारा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम को सुचारू रूप से संचालित किया जाए जिस पर शासन की उपलब्धियां तथा विभिन्न योजनाओं का प्रसारण किया जाए, गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों का गेहूं क्रय किए जाने की पर्याप्त व्यवस्था की जाए एवं यह सुनिश्चित किया जाए कि गत वर्ष में निर्धारित गेहूं क्रय केंद्रों की संख्या विगत वर्ष से कम ना हो, पंचायती राज विभाग द्वारा मातृभूमि योजना लागू की जाए, ग्रीष्म काल के दृष्टिगत जनपद में फायर बिग्रेड की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए,जनपद संभल को स्मार्ट सिटी की तरह विकसित किया जाए,गोवंशों में नस्ल सुधार हेतु पर्याप्त प्रयास किए जाएं।
जिलाधिकारी द्वारा माननीय मंत्री जी को जनपद के अभिनव प्रयोगों के विषय में भी अवगत कराया गया।
उसके उपरांत विभिन्न लाभार्थी परख योजनाओं के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को माननीय मंत्री जी द्वारा लैपटॉप मोबाइल सिलाई मशीन कृषि यंत्र एवं ट्रैक्टरों का वितरण किया गया इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण के लाभार्थियों को चाबी वितरण किया गया साथ ही विभिन्न लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं अनुदान धनराशि का वितरण भी किया।


इसके उपरांत माननीय मंत्री जी द्वारा प्रेस वार्ता की गई तदोपरांत कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
इस अवसर पर माननीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार उत्तर प्रदेश शासन माध्यमिक शिक्षा श्रीमती गुलाब देवी जी, एवं समस्त सांसद एवं समस्त विधायक समस्त सदस्य विधान परिषद एवं समस्त माननीय सदस्य जिला योजना समिति, एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक