जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। कार्यालय के विभिन्न पटलों पर साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कार्यालय में स्वच्छता हेतु पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किए जाये। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि नियमानुसार वीड आउट होने योग्य रिकार्ड को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए तत्काल वीड आउट कराया जाय। डिस्पैच रजिस्टर, कैश बुक सहित अन्य कई महत्वपूर्ण पंजिकाओ के पृष्ठ प्रमाणित न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल पृष्ठ प्रमाणित कराए जाने के निर्देश दिए। अभिलेखों का उचित रखरखाव न मिलने एवं बाहर रखे अभिलेखों पर धूल जमा मिलने पर वरिष्ठ सहायक राजकीय अधिष्ठान सुभाष चंद्र को चेतावनी देते हुए कार्यों में सुधार के निर्देश दिए। छात्रवृत्ति सहायक नीरज दीक्षित एवं पारिवारिक पेंशन/बीमा सहायक के के सिंह को भी चेतावनी देते हुए अभिलेखों का बेहतर रखरखाव सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। कार्यालय से स्थानांतरित हो चुके वरिष्ठ सहायक देवेश शुक्ला का चार्ज अंतरित न होने पर जिलाधिकारी ने तत्काल चार्ज हस्तांतरण सुनिश्चित कराए जाने के भी निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कोविड हेल्प डेस्क का मानकों के अनुरूप संचालन कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि नियमित रूप से निरीक्षण कर सभी पटलों पर अभिलेखों का बेहतर रख रखाव एवं साफ-सफाई के पर्याप्त प्रबन्ध सुनश्चित करायें। उन्होने 03 दिन के भीतर व्यवस्थाएं दुरूस्त करते हुये फोटो उपलब्ध कराने के निर्देश दिये साथ ही 10 दिनों में बीड आउट सम्बन्धित समस्त कार्यवाही शासनादेश के अनुसार कराते हुये अनुपालन आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने अलमारियों मे रखे गये रिकार्डो का विवरण अंकित करने हेतु भी निर्देशित किया। कार्यालय के बाहर स्थित आवासीय परिसर के पास अवैध कब्जे को तत्काल हटवाये जाने हेतु उप जिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया।

कूटराचित दस्तावेज तैयार करने की सामग्री बरामद होने पर जनसेवा केंद्र संचालक के विरुद्ध थाना मदनपुर में एफ. आई. आर. दर्ज।

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जनसेवा केंद्रों का औचक निरीक्षण संबंधित अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। इसी क्रम में सहायक विकास अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार द्वारा ब्लॉक मदनापुर के सामने स्थित बृजेश उर्फ काले के जनसेवा केंद्र पर छापा मारकर तलाशी के दौरान ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम प्रधान के मोहर, साथ ही ग्राम पंचायतों की कार्यवाही रजिस्टर तथा mapankan पुस्तिकाएं बरामद हुई है। इस पर थाना मदनापुर में एफ आई आर दर्ज कर कराई गई है

जिलाधिकारी ने विकास खण्ड भावलखेड़ा के कम्पोजिट विद्यालय मऊ खालसा का किया आकस्मिक निरीक्षण


पर्यवेक्षणीय दायित्वों में शिथिलता पर खण्ड शिक्षा अधिकारी भावल खेड़ा का वेतन रोकते हुये जवाब तलब के दिये निर्देश
प्रधानाध्यापक सहित 02 अन्य शिक्षिकाओं के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही के दिये निर्देश, प्रधान एवं सचिव का भी किया जवाब तलब

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने विकास खण्ड भावलखेड़ा के कम्पोजिट विद्यालय मऊ खालसा का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विद्यालय में अत्याधिक अव्यवस्था तथा शिक्षा का निम्न स्तर पाये जाने पर जिलाधिकारी ने सख्त नाराजगी जाहिर की। निरीक्षण के दौरान बच्चें विद्यालय परिसर में खेलते हुये पाये गये कई कक्षायें संचालित ही नही थी। जिलाधिकारी ने कक्षाओं में जाकर बच्चों से अक्षर ज्ञान व उनकी कक्षा की पुस्तके भी पढ़वा कर देखी। बच्चों के अग्रेंजी व गणित की शिक्षा का स्तर निम्न पाया गया। बच्चे अंग्रेजी की पुस्तके ठीक प्रकार से नही पढ़ सकेे। जिलाधिकारी ने बच्चों के दिये जाने वाले मिड डे मिल की गुणवत्ता को भी देखा।
जिलाधिकारी को विद्यालय में अव्यवस्थाएं मिलने तथा विद्यालय का फर्नीचर, बेंच आदि टूटे अथवा अव्यवस्थित पाये जाने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी भावलखेड़ा श्री विनय कुमार मिश्रा का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकते हुये जवाब तलब करने का निर्देश दिया। साथ ही कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक सतेंद्र पाल सिंह द्वारा अपने कार्यदायित्वों में लापरवाही पाये जाने पर कड़ी नारजगी व्यक्त करते हुये उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के साथ स्थानान्तरण कलान विकासखण्ड के किसी विद्यालय में करते हुये अवगत करने के निर्देश दिये। बच्चों के शिक्षा का स्तर संतोषजनक न पाये जाने पर अध्यापिका अहमदी महजवी फातिमा एवं सुवोही महबूब के विरूद्ध कड़ी विभागीय कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि लंबे समय से एक ही विद्यालय में तैनात तथा कार्यो में लापरवाही करने वाले ऐसे शिक्षको को चिन्हित कर उनके स्थानान्तरण के साथ ही विभागीय कार्यवाही करते हुये अवगत करायें। साथ ही अन्य शिक्षिकाओं को भी चेतावनी देते हुये निर्देश दिये कि बच्चों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ शिक्षा प्रदान करें शिक्षा के साथ बच्चों को अनुशासन भी सिखाए। जिलाधिकारी ने विद्यालय में बच्चों को दिये जाने वाले मिड डे मिल की गुणवत्ता को चेक करते हुये निर्देशित किया कि बच्चों को प्रतिदिन निर्धारित मेन्यू के अनुसार ही भोजन उपलब्ध कराया जाये। आॅपरेशन कायाकल्प के कार्यो की खराब गुणवत्ता पाये जाने पर जिलाधिकारी ने प्रधान एवं सचिव का जवाब तलब करने हेतु निर्देशित किया। विद्यालय के विभिन्न कक्षों में ब्लैक बोर्ड खराब मिलने पर तत्काल ठीक कराये जाने हेतु भी निर्देशित किया।