बरेली 27 मई। जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि परिवहन विभाग की बसों में दिव्यांगों के लिये सीट को आरक्षित रखा जाये, जिसमें केवल दिव्यांग व्यक्ति को ही बैठाया जाये। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो दिव्यांग बच्चे खेल में रुचि रखते हैं उनके लिये उचित खेल का स्थान उपलब्ध कराने की व्यवस्था कराए जाने की प्रक्रिया भी तत्काल शुरु की जाए।

जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला दिव्यांगता समिति की बैठक कर रहे थे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री चन्द्र मोहन गर्ग, उप जिलाधिकारी सदर डा.आर.डी.पाण्डेय, दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी श्री योगेश कुमार पाण्डे, जिला पूर्ति अधिकारी नीरज सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार सहित सम्बन्धित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि यदि किसी दिव्यांग का पैर 80 प्रतिशत खराब हो गया है तो उसका दिव्यांग प्रमाण पत्र अवश्य बनाया जाये। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को बैठक में अवगत कराया गया कि कि अभी तक दिव्यांगों के 4313 फ्रेश एप्लीकेशन और 733 डिजिटाइज्ड एप्लीकेशन प्रकरण की प्रक्रिया मे हैं जिनका ज़िलाधिकारी ने शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। बैठक में दिव्यांगजन शकील अहमद ने जिलाधिकारी को बताया कि दिव्यांगों को रोजगार देने के लिये तहसील तथा ब्लाक स्तर पर कामन सर्विस सेण्टर खोलने से सहायता हो जाएगी। इसके लिए लाइसेन्स की प्रक्रिया यदि आवश्यक हो तो उसका निस्तारण कर दिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लाइसेंस की प्रक्रिया का पालन किया जाए।

रिपोर्टर – सिटिल गुप्ता