बदायूँ। मुस्लिम पी.जी.कॉलेज ककराला बदायूँ के समाज कार्य विभाग द्वारा आज विश्व सामाजिक न्याय दिवस (World Day of Social Justice) मनाया गया, विभाग के विभागाध्यक्ष श्री मुहम्मद शोएव ने इस दिवस पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हर साल दुनिया के कई देशों में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य इस दिन को अवसर के रूप में मनाया जाता है. वहीं भारत ने भी इस ओर कई प्रभावी कदम उठाये है. भारतीय संविधान बनाने के दौरान देश में सामाजिक न्याय का प्रमुखता से ध्यान रखा गया था. वहीं, हमारे संविधान में सामाजिक दूरी को खत्म करने के लिए भी कई प्रावधान मौजूद हैं. बता दें कि भारत सरकार भी संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर इन सामाजिक मुद्दों को खत्म करने की ओर प्रभावी कदम उठा रही है,आज के समय में दुनिया में लोगों के बीच किसी ना किसी वजह से भेदभाव पैदा हो रहा है. इसी वजह से लोग एक दूसरे से उचित दूरी भी बना रहे हैं. ऐसे में कई लोगों को भारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है,दुनिया में इस तरह की बुराइयों को खत्म कर लोगों में एकजुटता लाने के लिए हर साल विश्व सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाता है,दुनियाभर में इस दिन लोग कई तरह का कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक किया जाता है. इस दिवस को कई तरह के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भी बनाया गया है. इस दिन नस्ल, लिंग, धर्म, जाति इत्यादि के आधार पर बांटे लोगों को एकजुट किया जाता है. इसके अलावा, लोगों के बीच बढ़ रही सामाजिक दूरी को कम करने के लिए उनसे विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी की जाती है.विभाग के छात्र व कार्यक्रम आयोजक मोहम्मद अनस खान ने बताया की विश्व सामाजिक न्याय दिवस को 2007 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा इस दिन को मनाने की सार्वजनिक रूप से घोषणा की गई थी. साल 2009 में इस दिन को पहली बार पूरे विश्व में मनाया गया था. विश्व सामाजिक न्याय दिवस के लक्ष्य को पूरा करने के लिए दुनिया के कई देश संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इसके अंतर्गत, गरीबी, बेरोजगारी, जाति, लिंग या धर्म के आधार पर बंटे लोगों के बीच एकजुटता लाने का काम किया जा रहा है,भारत सरकार भी प्रभावी कदम उठा रही है,समाज में फैले भेदभाव और असमानता के कारण मानवाधिकारों का हनन लगातार होता रहा. इस विषय को ध्यान में रखते हुए. संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 20 फरवरी के दिन को विश्व सामाजिक न्याय दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गयी.
World Day of Social Justice का आयोजन विभिन्न सामाजिक मुद्दों, जैसे– बहिष्कार, बेरोजगारी तथा गरीबी से निपटने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.इस अवसर पर विभाग के छात्रों दुवारा विभिन्नय पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया,
इस संगोष्ठी में महाविद्यालय प्रचार्या डॉ रोशन परवीन एवं समस्त अध्यापक अध्यापिकाए एवं चंदन भारद्वाज ,नीरज कुमार, आसिम बेग,मोहम्मद अनस,जेगम खान, सबीना खानम, सुमय्या खानम, अनु ,सिमरन, अजीम बाकर, आदि लोग उपस्थित रहे ।