सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति एवं जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम प्रभागीय वनाधिकार मुरादाबाद /प्रभारी प्रभागीय वनाधिकारी संभल सूरज द्वारा समिति

के समक्ष रखे जाने वाले प्रमुख बिंदुओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया । सर्वप्रथम जिला गंगा समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें नमामि गंगे के अंतर्गत गंगा गांवों में ओडीएफ प्लस के अन्तर्गत कार्यों की प्रगति के विषय में चर्चा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा जनपद में गंगा किनारे के गांव ओडीएफ प्लस पूर्ण हुए हैं या नहीं इसके विषय में जिला पंचायत राज अधिकारी से जानकारी प्राप्त की एवं नदी के किनारे स्थित ओडीएफ प्लस से संबंधित गांव ओडीएफ प्लस के मानक को पूर्ण कर रहे हैं या नहीं उनका सत्यापन करते हुए उसकी रिपोर्ट शीघ्र ही अधोहस्ताक्षरी को प्रेषित करने के निर्देश दिए। तथा जिला पंचायत राज अधिकारी एवं अपर जिला पंचायत राज अधिकारी तथा संबंधित खंड विकास अधिकारियों एवं संबंधित सहायक विकास अधिकारियों को ओडीएफ प्लस गाँव का भ्रमण करने के निर्देश दिए।


अर्थ गंगा बिंदु पर चर्चा करते हुए उपनिदेशक कृषि द्वारा जैविक कृषि को बढ़ावा देने एवं प्रचार प्रसार, प्रशिक्षण आदि से संबंधित जानकारी प्रदान की गयी।घाट पर हाट को लेकर कृषि विभाग से संबंधित जैविक उत्पाद तैयार करने वाले संस्थानों को विकास खंड स्तर पर प्रेरणा कैंटीनों पर अपने जैविक उत्पादक रखने तथा उनके प्रचार प्रसार के निर्देश दिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जैविक उत्पादों का उपयोग कर सके। जैव विविधता संरक्षण वेटलैंड, घाटों के रखरखाव आदि बिंदुओं पर भी चर्चा की गई तथा राजघाट जाने वाले मार्ग पर लगी हुईं स्ट्रीट लाइटों के बिंदु पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि स्ट्रीट लाइटों के रखरखाव के लिए जिला पंचायत को एक पत्र भेजा जाए।


पालीथीन रोकथामअभियान प्रत्येक सप्ताह चलाने के निर्देश समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत को दिए।जिलाधिकारी ने लोगों को कपड़े के थैले प्रयोग करने हेतु जागरुक करने के भी निर्देश दिए। इसके उपरांत जिला वृक्षारोपण समिति के अन्तर्गत वृक्षारोपण को लेकर भी चर्चा की गई प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं में छायादार वृक्ष लगाने की कार्य योजना तैयार करना सुनिश्चित करें । जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण के लिए जमीन चिन्हित करें तथा उनके क्षेत्र में मिट्टी कौन सी है पानी की उपलब्धता और कौन सी प्रजाति का पौधा लगाना है उसकी भी कार्य योजना 13 जून तक तैयार करने के निर्देश दिए ताकि शीघ्र ही वृक्षारोपण का कार्य किया जा सके।


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा,प्रभागीय वनाधिकार मुरादाबाद/ प्रभारी प्रभागीय वनाधिकारी सम्भल सूरज एवं प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ज्ञान सिंह ,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडेय एवं संबंधित खंड विकास अधिकारी तथा सामाजिक कार्यकर्ता संगीता भार्गव एवं समिति के प्रमुख सदस्य एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट