सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त क्षेत्राधिकारियों से क्या-क्या तैयारी की गई हैं उसके विषय में जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी ने कावड़ यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देशित किया एवं सिरसी तथा संभल के उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारियों को जुलूस एवं मेलों के संबंध में मुतवल्ली एवं संयोजकों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। तथा जिलाधिकारी ने पिछले 5 वर्ष पूर्व के मुकदमों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया तथा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि जन्माष्टमी के दृष्टिगत राजघाट बबराला गंगा घाट पर पुनः बैरिकेडिंग करना सुनिश्चित करें।
समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मेले से संबंधित सूची संबंधित उप जिलाधिकारियों को प्रेषित करना सुरक्षित करें।
जनपद में कोई भी मेला बिना संबंधित विभागों की एन ओ सी के ना लगे यह भी सुनिश्चित किया जाए। बड़े मेलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एम्बुलेंस एवं अग्निशमन विभाग द्वारा फायर ब्रिगेड की व्यवस्था रहे। गणेश मेले को लेकर भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दशा निर्देश दिए। संभल में अतिक्रमण के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रशासन एवं पुलिस तथा नगर पालिका संयुक्त टीम बनाकर एक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाएं।


विद्युत विभाग को लेकर भी जिलाधिकारी ने कहा की विद्युत छापामारी के दौरान विद्युत पुलिस अपनी यूनिफॉर्म में रहे एवं किसी भी उपभोक्ता का अनावश्यक रूप से उत्पीड़न ना किया जाए इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत गुंडा एक्ट एवं आर्म्स एक्ट के विषय में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक ने खनन को लेकर कहा कि बहजोई, गुन्नौर एवं रजपुरा के क्षेत्र में एक अभियान चलाते हुए अवैध रूप से चल रहे रेत वाली बुग्गी को जप्त किया जाए।
इसके उपरांत नारको को ऑर्डिनेशन सेंटर हेतु गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें नशे की विरुद्ध जागरूकता अभियान को लेकर जिला आबकारी अधिकारी से जिलाधिकारी ने जन जागरूकता के लिए क्या कार्य किए गए हैं उसके विषय में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि सीबीएसई, आईसीएसई एवं यूपी बोर्ड से संबंधित विद्यालयों में नशा मुक्ति जन जागरूकता के संबंधित पोस्टर लगवाने के लिए। जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अधोहस्तक्षरी के माध्यम से एक पत्र प्रेषित किया जाए। एवं ऐसी दवाइयां जो मादक पदार्थ के अंतर्गत आती हैं उनकी विक्रय की रोकथाम के लिए संबंधित विभाग द्वारा क्या कार्रवाई की जा रही हैं उनके विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने आवश्यक निर्देशित किया।


जिलाधिकारी ने कहा कि एनकोड की बैठक में पुलिस अधीक्षक के माध्यम से उप पुलिस अधीक्षक को नोडल बनाया जाए तथा दिनांक 15 से पूर्व एन कोड की प्रति माह एक बैठक करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने नवीन थाना एवं पुलिस चौकी की भूमि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकार,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला आबकारी अधिकारी सहित संबंधित थाना अध्यक्ष एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट