सम्भल । कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) मासिक बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में क्या कार्यवाही की गई उसके विषय में जानकारी प्राप्त की एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो आशाएं फील्ड में कार्य नहीं कर रही है उन पर कार्रवाई ना करने को लेकर नाराजगी व्यक्त की तथा उन्होंने कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग अपने कार्यों को जिम्मेदारी से करना सुनिश्चित करें।
जननी सुरक्षा योजना के भुगतान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा एफ आर यू एस की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सीएचसी बहजोई पर कम डिलीवरी को लेकर नाराजगी व्यक्त की एवं डॉ शेखर वार्ष्णेय बहजोई सीएचसी का 1 माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए। ई कवच पर सैम बच्चों का डाटा धीमी गति से क्यों फिड हो रहा है उस पर संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को कार्य में गति बढ़ाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने आभा नंबर ई-कवच पर जनरेट कम होने पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा उन्होंने कहा कि जिला पूर्ति अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए उनके यहां कार्यरत ऑपरेटर तथा बीसीपीएम के द्वारा आभा नंबर ई कवच पर जनरेट कराएं।
वैक्सीनेशन को लेकर भी जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। और जिलाधिकारी ने कहा कि जिस एएनएम के यहां सब सेंटर खाली है वहां वैक्सीनेटर रखे जाएं।
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को लेकर भी जिलाधिकारी ने आवश्यक जानकारी प्राप्त की एवं माध्यमिक शिक्षा से प्रगति रिपोर्ट न पाने के कारण जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एक पत्र अधोहस्ताक्षरी की तरफ से जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्रेषित किया जाए।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रचार प्रसार एवं जागरूकता के लिए सारथी वाहन के संचालन के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने कहा कि हर थाने एवं सीएचसी ,पीएचसी इत्यादि पर परिवार नियोजन से संबंधित बड़े-बड़े होर्डिंग लगवाए जाएं।
जन्म पंजीकरण को लेकर भी जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों में प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए।
आर आई माइक्रोप्लान को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा की लंबित विषयों पर संज्ञान लेते हुए उनको पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
मीजल्स एवं रूबेला को लेकर भी जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
इसके उपरांत संचारी रोग अभियान को लेकर भी समीक्षा बैठक की गई।
जिलाधिकारी ने आशाओं एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के संचारी रोग को लेकर ग्राम पंचायतों में विजिट को लेकर भी जानकारी प्राप्त की तथा जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायतों में साफ सफाई व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में झाड़ियों की जगहों को चिन्हित करते हुए साफ सफाई कराई जाए ताकि संचारी रोग पर नियंत्रण हो सके।
जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अध्यापकों का ओरियंटेशन कराना सुनिश्चित करें एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत सचिवों एवं ग्राम प्रधानों का भी और ओरियंटेशन संचारी रोग अभियान के लिए कराया जाए। ताकि वह लोगों को साफ सफाई के लिए जागरुक कर सकें। ग्राम पंचायतों में एंटी लारवा एवं फॉगिंग का कार्य भी किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुलदीप आदिम एवं पंकज विश्नोई, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अनूप अग्रवाल, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे,जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर,समस्त चिकित्सा अधीक्षक सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट