सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में नोडल अधिकारी डॉ राकेश कुमार गंगवार अधीक्षक मंडलीय प्रयोगशाला बरेली की अध्यक्षता में गौ आश्रय स्थलों के संबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें अपर निदेशक/ प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तेज सिंह यादव ने गो आश्रय स्थलों में शेड की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था एवं पशुओं को पिलाए जाने वाले साफ पानी की व्यवस्था ,बृहद गौ संरक्षण केंद्र,एसएफसी पूलिंग, हरा चारा, चोकर आदि बिंदुओं को बैठक में रखा।
और उन्होंने बताया कि गो आश्रय स्थलों पर टीकाकरण शत प्रतिशत किया गया है तथा उन्होंने बताया कि पेट के कीड़े वाली दवाइयां सभी गोवंशों को दी जा चुकी हैं गौशालाओं का भुगतान के डाटा फीडिंग को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि जो गोवंश खुले में घूम रहे हैं उनको गौशालाओं में संरक्षित किया जाए। गौशालाओं में गोवंशों को पानी पीने के लिए के लिए चरही की सफाई कर ली जाए। तथा उन्होंने कहा कि जहां दान में किया गया भूसा रखा है। उसका सत्यापन किया जाए। तथा भूसा दान की सूची उपलब्ध कराई जाए।


मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में 89 गौशालाए में संचालित हैं। जिनमें लगभग 13500 गोवंश संरक्षित हैं।
मुख्य विकास अधिकारी ने संभल खंड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन गौशालाओं का निरीक्षण करें। तथा जहां बाउंड्रीवाॅल नहीं है वहां व्यवस्था करा ली जाए।


गौशालाओं में जहां शेड की जरूरत है वहां शेड लगवाया जाए। पूलिंग की धनराशि की मॉनिटरिंग हो भूसा खुले में ना रखा जाए यह भी सुनिश्चित किया जाए। पेयजल की व्यवस्था गौशालाओं में पर्याप्त रहे भूसा बैंक की व्यवस्था को लेकर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया तथा जहां कहीं भी गोवंश बीमार हो उनकी सूची तत्काल संबंधित अधिकारी को प्रेषित कराई जाए। तथा जिला स्तर पर भी उपलब्ध कराई जाए। ताकि समय रहते हुए इनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखा जा सके। जो गोवंश खुले में घूम रहे है।उनका टीकाकरण हो एवं सहभागिता योजना का भी सत्यापन कराया जाए।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर निदेशक प्रभारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ तेज सिंह यादव, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, एवं समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त पशु चिकित्सा अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट